दिन में तीन बार ब्रश करने से हार्ट फेल का खतरा कम, जानें वजह

दिन में तीन बार ब्रश करने से हार्ट फेल का खतरा कम, जानें वजह

सेहतराग टीम

क्या आप जानते हैं की दिन में करीब तीन बार ब्रश करने से हार्ट खराब होने का खतरा कम हो जाता है? एक अध्ययन के मुताबिक, एक दिन में तीन बार ब्रश करने से हार्ट खराब होने से बच सकता है। तीन बार दिन में ब्रश करने से 10 फीसदी एट्रीयल फिब्रिलेशन का खतरा कम होता है औऱ 12 फीसदी हार्ट खराब होने का खतरा कम होता है।

यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, इस रिसर्च को कोरियन नैशनल हेल्थ इंश्योरेंस के करीब 16 लाख लोगों से मिली जानकारी के आधार पर प्रकाशित किया गया। कोरियन नेशनल हेलद इंश्योरेंस सिस्टम के 40 से 79 साल के लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। उन लोगों को पहले से किसी भी तरह का एट्रीयल फिब्रिलेशन और हार्ट खराब होने का खतरा नहीं था। अध्ययन के लेखक साउथ कोरिया के ऐवहा वुमन यूनिवर्सिटी के टेई-जीन-सॉंग ने बताया की  इस ग्रुप का लंबे समय तक अध्ययन किया गया। जिससे यह पाया गया है कि दिन में तीन बार ब्रश करने से एट्रीयल फिब्रिलेशन और हार्ट खराब होने का खतरा कम हुआ। वहीं पिछली रिसर्च के मुताबिक, दातों में कीटाणु होने से शरीर के खून में बैक्टीरिया फैल जाते हैं जिससे एट्रीयल फिब्रिलेशन और हार्ट खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

इस अध्ययन में मुंह में कीटाणु और एट्रीयल फिब्रिलेशन और हार्ट खराब की जांच की गई। जितने में भी लोगों ने इसमें हिस्सा लिया वो रूटीन चेकअप के लिए जाते थे। जिनमें लोगों में पाया गया की उनके एट्रीयल फिब्रिलेशन और हार्ट खराब होने के खतरे में सुधार हुआ है। इस दौरान इन सभी लोगों की जांच उनकी हाइट, वेट, बीमारियों, लाइफस्टाइल, ओरल हेल्थ हाइजीन और की तरह के लैबोरेट्री टेस्ट किए गए। इसके साथ ही जेंडर, सोशियोइकनॉमिक स्टेटस, रेग्युलर एक्सर्साइज, अल्कोहल की आदत, बॉडी मास इंडेक्स, हाइपर टेंशन जैसे डिसऑडर्स की भी जांत की गई।

बैक्टीरिया होते हैं कम-

शोधकर्ताओं के मुताबिक, दिन में कम से कम तीन बार ब्रश करने से सबजिवलिंग बायोफिल्म में बैक्टीरिया बहुत तेजी से घट जाते हैं। ये वो बैक्टीरिया होते हैं जो दांतों और मसूड़ों के बीच की जगह में पनपते हैं। ये बैक्टीरिया अलग-अलग तरह से हार्ट के संपर्क में आ जाने पर अनेक बीमारियों की वजह बनते हैं। जिनमें हार्ट में खराबी और हार्ट बीट का अनियमित होना भी शामिल है।

बाहर निकल जाते हैं कीटाणु- 

रिसर्च के मुताबिक, दिन में तीन बार ब्रश करना आपके हार्ट के लिए काफी बेहतर साबित हो सकता है। इससे आपके शरीर में कीटाणु भी नहीं पहुंच पाएंगे जिससे की आप स्वस्थ भी रह सकेंगे। इसके साथ ही आपके दातों या मसूड़ों के बीच में होने वाले कीटाणु भी बाहर निकल जाते हैं।

(साभार- दैनिक जागरण)

 

इसे भी पढ़ें-

खतरा या डर के सामने आने पर क्यों जम जाते हैं हम, जानें सच

National Pollution Control Day- पॉल्यूशन से बचाव के साथ कंट्रोल करना भी जरूरी है

महिलाओं की अपेक्षा पुरुष ज्यादा संवेदनशील होते हैं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।